Share market क्या है? शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

1
261

हेल्लो दोस्तों, आज की इस Post Share market क्या है ? (What is Share market in Hindi) शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? Trading क्या है ? Trading के प्रकार इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने वाले है ! अगर आप भी Stock market से पैसा कमाना चाहते है ! तो आपको इस पोस्ट को last तक पढना होगा ! क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको शेयर बाजार से जुडी हुई सारी जानकारी देंगे ! जिससे आप भी शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? यह सीख जायेंगे !

दोस्तों पैसा सभी कमाना चाहते है, और यह सभी जरुरत भी है ! क्योंकि पैसे के बिना अपना जीवन और जरुरत को पूरा नहीं कर सकते है ! पैसा सभी कमाते है, पर सबका तरीका अलग-अलग होता है ! कोई मेहनत करके पैसा कमाता है तो कोई business करके कमाता है, कुछ लोग ऑनलाइन पैसा कमाना पसंद करते है !

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जैसे – ऑनलाइन टाइपिंग, Blogging, Affiliate marketing, Google Adsense के द्वारा आदि !

ऑनलाइन पैसा कमाना सभी को बहुत आसान लगता है मैंने आपको जो तरीके बताये है ! इन सभी तरीको मै आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पढ़ते है और कुछ काम में तो आपको पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है ! और पैसा भी कमा सकते है !

Share market भी ऑनलाइन पैसा कमाने का अच्छा तरीका है पर दोस्तों यहाँ पर आपको अपना पैसा भी लगाना पड़ता है तब जाकर आप Stock market से पैसा कमा सकते है ! तो चलिए दोस्तों जानते है कि आखिर Share market क्या है ? (What is Share market in Hindi) और शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाते है ?

Table of Contents

Share(Stock) क्या है ? What is share in Hindi

Share kya hai – दोस्तों शेयर बाज़ार को को समझने से पहले हम शेयर को समझ लेते है, कि Share क्या है ? (What is Share in Hindi) उसके बाद हम शेयर मार्किट को समझेंगे ! शेयर का मतलब होता है “हिस्सा या भाग” ! और Share का Full Form “Stock Holding Asset Requirements Exchange” होता है ! अगर मै आपको आसान भाषा में समझाऊ, तो कोई व्यक्ति या कंपनी अपने निवेश को बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी के अंदर  हिस्सा देती है ! उसे Share या Stock  कहते है !

शेयर कितने प्रकार के होते है – Types Of Shares in Hindi

Stock market में शेयर तीन प्रकार के होते है –

Equity Share

शेयर मार्किट में listed कंपनिया जब अपना share जारी करती है उन share को Equity Share कहा जाता है ! इन्हें हम साधारण शेयर भी कह सकते है ! Equity share पर ज्यादा लोग ट्रेड करते है क्योंकि यह share सभी कंपनिया जारी करती है ! और लोग investing के लिए Equity share को ही खरीदना पसंद करते है ! Equity share होल्डर के पास voting के अधिकार होते है !

Preference Share

Share Market में Equity Stock के बाद Preference Share का ही नाम आता है ! इन दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है बस Preference Share होल्डर को वोटिंग का अधिकार नहीं होता है वह कभी भी कंपनी की meeting में voting नहीं कर सकता है और Preference Share होल्डर को कंपनी से मिलने वाला profit पहले से ही तय रहता है या प्रॉफिट साल के अंत में दिया जाता है !

DVR Share

दोस्तों DVR का पूरा नाम “Differential Voting Rights” है DVR शेयर में Share Holder को Equity share की तरह ही profit मिलता है ! लेकिन voting के अधिकार पूरी तरह नहीं मिलते है ! DVR share होल्डर को सिर्फ जहाँ उसे अधिकार दिए गए है केवल वह वही पर voting कर सकता है ! कहने का मतलब है कि DVR share holder voting के लिए पूरी तरह स्वतंत्र नहीं है !

कंपनी शेयर क्या है ? कंपनी के शेयर Stock Market में कैसे आते है ?

जब भी कोई कंपनी अपने Share को Stock Market में लाना चाहती है तो उन्हें पहले IPO (initial public Offer) के लिए Apply करना होता है ! उसके बाद शेयर इन्वेस्टर के द्वारा ये शेयर खरीद लिए जाते है ! जब इन्वेस्टर को प्रॉफिट होता है तो investor उन Share को exchange में वापस बेच देते है ! उसके बाद उन्ही share पर trading होना शुरू हो जाती है ! और सभी लोग उन share खरीद सकते है इन्ही share को कंपनी शेयर कहा जाता है

what is share market in hindi

Share market क्या है ? (What is Share market in Hindi)

Share market kya haiदोस्तों market का मतलब तो आप सभी जानते है ! फिर भी मै आपको समझाने के लिए जरुर बताऊंगा ! market का मतलब होता है बाज़ार जहा पर किसी भी सामान को खरीदा और बेचा जाता है ! उसी प्रकार Stock market का मतलब होता है शेयर बाजार ! लेकिन इस बाजार में केवल हम शेयरों को ही खरीद और बेच सकते है ! इसलिए Share market कहा जाता है !

शेयर बाजार में हम NSE और BSE में share खरीद और बेच सकते है ! NSE का मतलब होता हैNational Stock Exchange” और BSE का मतलब होता है “Bombay Stock Exchange” ! इसके अलावा share market को और भी कई नामो से जाना जाता है जैसे- Stock market, Share bazaar, Equity market, Wealth market, और निवेश बाज़ार आदि ! आप किसी भी नाम से जानते हो इन market का काम एक ही है शेयर को बेचना और खरीदना !

दोस्तों इस market की खास बात ये है कि आप इस market से करोड़ों रुपये कमा भी सकते है गवा भी सकते है ! अगर आपको share market की सही जानकारी नहीं है तो , इसलिए दोस्तों पहले आपको stock market की सारी  जानकारी लेना है उसके बाद ही अपना पैसा निवेश करे !

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए ? (How to invest in share market in hindi)

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए :- दोस्तों शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए पहले आपके पास Trading और Demat Account होना जरुरी है ! सबसे पहले आप Demate account open कर ले ! अगर आपको नहीं पता है कि Demat account क्या होता है ? और Demat account कैसे open करते है , तो मैंने नीचे लिंक दिया है आप इन पोस्ट को पढकर भी Demat account open कर सकते है ! शेयर मार्केट में दो तरह से पैसा कमाया जाता है !

  1. Investment (Long Term Process) लम्बी अवधि के लिए निवेश 
  2. Trading (Short Term Process) कम अवधि के लिए निवेश 

Long Term Investment क्या है ? (लम्बी अवधि के लिए निवेश)

Long Term Investment kya hai :- Long Term Investment का अर्थ है, लम्बी अवधि के लिए  Share market से पैसा कमाने के लिए Long Term Investment सबसे अच्छा तरीका है ! इसमें आपको किसी भी कंपनी के शेयर का Analysis करके उसे Delivery में खरीदना होता है ! और लम्बी अवधि के लिए रखना होता है ! यह समय एक साल,तीन साल,पांच साल या दस साल से अधिक भी हो सकता है ! इस लम्बे समय में आपके share के दाम कई गुना बाद जाते है, और आपको अच्छा मुनाफा होता है !

Long Term Investment सबसे अच्छा फायदा ये होता है कि आपको उस share को बार-बार देखना नहीं पड़ता है और Long Term Investment नुकसान होने का जोखिम न के बराबर होता है ! इसके अलावा Bond, Mutual Fund,SIP आदि में निवेश करना Long Term Investment के अंतर्गत आता है|

Trading क्या है ? (What is Trading in Hindi)

Trading kya hai :-  Trading का मतलब आसान भाषा में किसी वस्तु को खरीद कर मुनाफे में बेचना trading कहलाता है ! उदाहरण के लिए अगर आप कही से कुछ फ्रूट या सब्जिया खरीद कर लाते है और उन्हें किसी और अधिक दाम पर बेचकर लाभ कमाते है इसे ही trading कहा जाता है ! वही काम हमें शेयर मार्केट में करना होता है हम share को खरीदते है और बेचते है ! इस प्रक्रिया को share market में trading कहते है !

Trading कितने प्रकार की होती है ? (Types of trading in share market in Hindi)

Trading kitne Prakar ki hoti hai :-  Share Market में Trading के तीन प्रकार होते है –

  • Intraday Trading
  • Positional Trading
  • Short Term Trading या Swing Trading

Share market में Trading के प्रकार

Intraday Trading क्या है ? – What is Intraday Trading in Hindi

Intraday Trading kya hai :- भारत में share market सुबह  9:15 AM से शुरू होता है और 3:30PM बजे बंद होता है ! Intraday trading में ट्रेडर इसी समय के बीच में किसी share को buy करता है और उसी दिन 3:30PM से पहले Sell करता है ! इस प्रक्रिया को Intraday Trading कहते है ! 

इस तरह की trading में share की खबर और न्यूज़ के आधार पर कम समय में मुनाफा कमाने के लिए की जाती है ! जब share market में कोई अच्छी या बुरी खबर आती है तब शेयर मार्केट में उतार चड़ाव होते है ! intraday ट्रेडर बस इन्ही अबसर अपना प्रॉफिट बनाते है ! Intraday trading में काफी जोखिम होता है, इस तरह की trading करने के लिए बहुत से ब्रोकर 10 से 20 गुना तक Margin भी देते है ! इसमें में ज्यादातर नुकसान ही होता है ! बहुत कम लोग होते है, जिन्हें मुनाफा होता है ! क्योंकि intraday trading में share को उसी दिन बेचना होता है, आप न भी बेचे तब भी आटोमेटिक यह Sell हो जायेगा

Positional Trading क्या है ? – What is Positional Trading in Hindi 

Positional Trading kya hai :- Positional Trading में Share को Delivery में buy करना होता है ! और उस share को उसी दिन न बेचकर अगले दिन या एक सप्ताह में बेचना Positional Trading कहलाता है ! आसान भाषा में एक ट्रेडर शेयर को खरीद कर एक सप्ताह के लिए पोजीशन बना कर उसे मुनाफे पर बेचता है ! यह जरुरी नहीं है कि वह उस share को एक सप्ताह में ही बेचे ! क्योंकि यह share delivery में ख़रीदे जाते है जिसके कारण यह दो दिन बाद demat account में आ जाते है इसलिए वह उन share को long term के लिए भी Hold कर सकता है| 

इस तरह की trading में Overnight risk जरुर रहता है क्योंकि कई बार बुरी खबरों के कारण अगले दिन share का दाम ज्यादा नीचे भी आ जाता है ! परन्तु Positional Trading में नुकसान कम होता है !

Short Term Trading या Swing Trading  क्या है ? – What is Swing Trading in Hindi 

Swing Trading kya hai :-  Short Term Trading में कोई Trader शेयर को खरीदकर 1 Week से 4 Week तक रखता है और फिर उसे प्रॉफिट में बेचता है, उसे “Short Term Trading” कहते है।

Trading करने का सबसे अच्छा तरीका Swing trading माना जाता है। Swing trading करने के लिए Technical Analysis का उपयोग किया जाता है ! और उस share की सही entry position पर buy किया जाता है ! और उस stock पर आने वाले Swing का लाभ उठाने के लिए कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक रखा जाता है और प्रॉफिट आने पर बेच दिया जाता है ! इस प्रक्रिया को “Swing trading” कहते है !

दोस्तों मैंने आपको trading के तीनो प्रकार बताये है आपको तीनो trading के प्रकार में से कौन सा अच्छा लगा comment करके जरुर बताये !

Share market से सम्बंधित सवाल/ जवाव

प्रश्न – शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए अच्छे Fundamental वाले stock को चुने उस पर Research, Chart Analysis,कंपनी की ग्रोथ, balance sheets, इन सभी के बारे में जानकारी ले ! अगर सभी चीजे सही हो, तो उस stock को buy करे ! हमेशा जिस कंपनी के शेयर ख़रीदे उसकी वार्षिक आय और ग्रोथ देखकर ही share में निवेश करना चाहिए ! ऐसे stock हमेशा मुनाफा देते है !

प्रश्न – शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर – Stock market में शेयर तीन प्रकार के होते है –

  1. Equity Share 
  2. Preference Share 
  3. DVR Share (Differential Voting Rights)

प्रश्न – ट्रेडिंग कितने प्रकार का होता है?

उत्तर – शेयर बाजार में ट्रेडिंग तीन प्रकार की होती है –

  1.  Intraday Trading (इंट्राडे ट्रेडिंग )
  2.  Swing Trading (स्विंग ट्रेडिंग)
  3.  Positional Trading (पोजिसनल ट्रेडिंग)

प्रश्न – डीमैट अकाउंट से क्या फायदा है?

उत्तर – डीमैट अकाउंट ओपन करने के निम्नलिखित फायदे है –

  • समय की बचत होती है
  • Financial Securities का सरल Dematerialization कर सकते है
  • दस्तावेज का ख़राब होना,चोरी होना,खो जाने का जोखिम नहीं होता है !
  • शेयरों के ट्रान्सफर करने में आसानी होती है !
  • शेयरों को खरीदना और बेचना आसान हो जाता है !
  • Financial Securities के बदले में Loan भी ले सकते है !

Conclusion

दोस्तों share market क्या है ? (share market in hindi) शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ? Trading क्या है ? Trading के प्रकार ! इन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे ! अब आप share market के बारे में भी जानते है और उससे पैसा कमाना भी ! यह Article आपको कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये ! Stock market से related अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे और इस article को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे ! धन्यवाद 
यह भी पढ़े :-

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here