GPU kya hai? CPU और GPU में क्या अंतर है ?

2
376

Hello दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम GPU के बारे में बात करेंगे । (GPU kya hai) GPU क्या है ?  GPU कैसे काम करता है ? CPU और GPU में क्या अंतर है ? अगर आप सारी जानकारी लेना चाहते है, तो इस पोस्ट को last तक पढ़े । आपको सारी जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगी ।

CPU क्या है ? (CPU kya hai) – What is CPU in Hindi ?

दोस्तों जीपीयू के बारे में जानने से पहले आपको सीपीयू CPU क्या है ? (What is CPU in Hindi ?) इसके विषय में जानकारी होना चाहिए ! तो दोस्तों आज के टाइम पर हम सभी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर यूज करते हैं ! CPU कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है ! सीपीयू को कंप्यूटर का दिमाग कहते हैं ! CPU का फुल फॉर्म “central processing unit” होता है, सीपीयू में कंप्यूटर के सारे सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल किया जाता है ! जिससे CPU कंप्यूटर के सारे कार्यों को कंट्रोल करता है !

Computer पर होने वाले कार्यो को CPU Process करता है! कंप्यूटर का सारा डाटा CPU में स्टोर होता है ! CPU के अन्दर एक चिप लगी होती है, इसे Processor कहते है! Processor Computer के सभी Components को Control करता है, Processor एक Electronic Device होती है ! जो Computer के मदरबोर्ड में लगी होती है, Computer की सारी Programming का काम Processor करता है। Graphics Processing Unit

GPU क्या है ? – What is GPU in Hindi ? (GPU kya hai )

GPU kya hai – GPU का full form है “Graphics Processing Unit”.कंप्यूटर द्वारा बनाई गई पिक्चर और मूवी को graphic कहा जाता है ! जो काम पहले CPU करता था, वह काम अब GPU भी करता है । GPU एक co-processor है, जो graphical calculation करता है ! आज के समय में एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर और गेम इतने High graphic में आते हैं ! कि प्रोसेसर अकेले उन सभी को नहीं चला पाता है जिसके कारण कंप्यूटर धीरे काम करने लगता है !

लेकिन अगर आपके कंप्यूटर में graphic card लगा है ! तो वह सारे कार्य graphic card करना शुरू कर देता है ! graphic card लगाने से सीपीयू के कार्य बट जाते हैं ! graphic कार्ड visual वाले कार्य करना शुरू कर देता है और बाकी कार्य CPU करता है ! जिससे आपका कंप्यूटर या मोबाइल अच्छी तरह कार्य करता है !

Graphics Processing Unit का क्या काम है ?

GPU का काम images की rendering करना है ! जिसका मतलब है कि Computer के screen पर GPU, CPU के मुकाबले images को काफी तेजी से दिखता है ! क्योंकि इसमें parallel processing की पद्धति का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण GPU बहुत सारा graphical calculations एक ही समय में तेजी से कर पाता है | जिससे image और video की quality बढ़ जाती है ।

ठीक उसी तरह अगर हम mobile phone की बात करें तो प्रोसेसर, applications या program को mobile में चलता है ! और Display पर जो कुछ भी दिखाई देता है जैसे की animations, videos, images और games इन सबको जीपीयू संभालता है ! तो आप समझ गए होंगे, कि जीपीयू क्या कार्य करता है, आसान भाषा में कह सकते हैं । कि जीपीयू इमेज वीडियो की क्वालिटी को बढ़ाकर आपको दिखाता है ।

Graphics Processing Unit और Central Processing Unit दोनों ही एक processor हैं ! लेकिन दोनों के कार्य अलग अलग है जैसे कंप्यूटर और मोबाइल में प्रोसेसर लगा होता है ! अगर graphic card नहीं है ! तब भी वह प्रोफेसर सारी प्रोसेस करता है । अगर आप एक कंप्यूटर के प्रोसेसर की बात करें । तो कंप्यूटर की सभी प्रोसेस को करने में सक्षम होता है ! चाहे कंप्यूटर में केलकुलेटर को चलाना हो ।

वर्ड, एक्सेल या आपको इंटरनेट चलाना हो एक प्रोफ़ेसर सारे काम कर सकता है । लेकिन graphic card सिर्फ दिखने वाली image और Video पर ही कार्य करता है ! अगर कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड नहीं लगा है ! तब भी कंप्यूटर अपना काम करेगा ! लेकिन अगर हम कंप्यूटर से प्रोफेसर को हटा दें ! तो कंप्यूटर शुरू नहीं होगा !

GPU कितने प्रकार के होते है ?

Graphic card दो प्रकार के इस्तेमाल किया जाता है ! पहला graphic card आपके प्रोसेसर का ही एक हिस्सा होता है ! जिसे हम कंप्यूटर में HD graphic के नाम से जानते हैं । और मोबाइल में mediatek, qualcomm processor और Adreno GPU प्रोसेसर लगा होता है । इन्हें integrated graphic कहा जाता है !

दूसरा GPU dedicated GPU होता है जिसे कंप्यूटर और लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाता है ! जब भी आप लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते है तो उसमे graphic card पहले से नहीं होता है । उसमे आपको graphic card अलग से खरीद कर लगाना पड़ता है ! आप अपने काम के अनुसार graphic card लगा सकते है !

ज्यादातर लोग गेम को खेलने के लिए graphic card का उपयोग करते है ! क्योंकि गेम्स में हाई graphic और 3D एनीमेशन होते है ! जिन्हें CPU प्रोसेस नहीं कर सकता है ! इसलिए graphic card का उपयोग कर उन सभी गेम को खेला जा सकता है ! तो gaming की performance GPU की वजह से अच्छी हो जाती है, जब की CPU ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकता है ।

अगर हम बात करते हैं, Video rendering की या image processing की तो CPU का architecture में serial processing होती है, और GPU में parallel processing होती है ! और इन दोनो में बहुत सारे core होते हैं उदहारण के साथ कहूँ तो जैसे intel i7 core processor होता है, उसमे ये core छोटे छोटे blocks जैसे होते हैं। GPU में parallel core होती है जिसके वजह से यह image processing का काम CPU के मुकाबले बहुत ज्यादा तेजी से करता है और हमे images की काफी बेहतरीन quality computer में देखने को मिलती है ।

GPU और CPU में क्या अंतर है? (What is Difference CPU and GPU in Hindi)

No. GPU CPU
1. GPU का Full Form “Graphics Processing Unit” हैं ! CPU का Full Form “ Central Processing Unit” हैं !
2. जीपीयू. के Core कम Powerful होते है ! सीपीयू के Core ज्यादा Powerful होते है !
3. ग्राफ़िक की Speed प्रोसेसर से अधिक होती है ! जबकि प्रोसेसर की Speed ग्राफ़िक से कम होती है !
4. GPU को CPU की तुलना में कम मेमोरी की आवश्यकता है! CPU को  GPU की तुलना में अधिक मेमोरी की आवश्यकता है!
5. जीपीयू parallel instruction processing के लिए सही है ! सीपीयू parallel instruction processing के लिए सही नहीं है!
6. GPU serial instruction processing के लिए उपयुक्त नहीं है ! CPU serial instruction processing के लिए उपयुक्त है !
7. GPU आकर बड़े होते है ! जबकि CPU का आकार छोटा होता है !

तो दोस्तों आपको GPU के विषय में सारी जानकारी मिल गई होगी । GPU क्या है ? (GPU kya hai) जीपीयू कैसे काम करता है ! अगर GPU से सम्बंधित आपको कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ।

 

यह भी पढ़े :- GPU kya hai in English

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here