Affiliate Marketing से free में पैसे कैसे कमाएं?- 2022

0
530

Affiliate marketing क्या है ? Affiliate Marketing से free में पैसे कैसे कमाएं?(2022). यह कैसे काम करता है, और एफिलिएट मार्केटिंग से कितना और कहाँ से पैसे कमा सकते है । यह सभी सवाल आपके मन में जरुर आये होंगे । आज हम इस post मे आपके सवालों के जबाव देने वाले है। बस आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा और आपको सभी सवालों के जबाव मिल जायेंगे! 

आज के समय में ऑनलाइन शोपिंग का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है, लोग market से कम और ऑनलाइन shopping करना ज्यादा बेहतर समझते है, इसी Trend को लोग फॉलो करके e-commerce site बना रहे है, या अपने ब्लॉग, YouTube channel और social media के जरिये Affiliate marketing से अच्छा पैसा कमा रहे है!

Affiliate marketing से वैसे तो पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है, परन्तु सभी लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सही जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण उन्हें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना कठिन लगता है, लेकिन आज आपको इस विषय पर पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना बहुत ही आसान लगने लगेगा! चलिए पहले जानते है कि Affiliate marketing क्या है ?

Affiliate marketing kya hai

Affiliate marketing kya haiएफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले हम यह जान लेते है कि Affiliate marketing क्या है? (Affiliate marketing kya hai) तभी आपको पूरी जानकारी मिल पायेगी। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है, किसी वेबसाइट या product को ऑनलाइन प्रोमोट करना होता है, इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना बहुत जरुरी है, इसके अलावा आप social media के जरिये भी product को प्रोमोट कर सकते है।

इसके लिए आपको Organization, e-commerce site, Affiliate program website को join करना होता है! और उनके product को blog और वेबसाइट पर ads या एफिलिएट लिंक लगाना होता है, और उस link से अगर कोई व्यक्ति product को purchase करता है! तो आपको उसका percent के हिसाब से commission मिलता है।

Affiliate marketing meaning in Hindi

दोस्तों Affiliate marketing का meaning Hindi भाषा में समझे, तो एक blogger एफिलिएट लिंक के जरिये अपने blog और website पर किसी और कंपनी या product का प्रचार करके उसे बेचता है, जिससे उसे sell करने पर percent के हिसाब से कमीशन मिलती है।

Affiliate in Hindi :- एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले को Affiliate, Partner, या publisher कहा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग को और भी कई नामो से जाना जाता है, जैसे – network marketing, online marketing, digital marketing आदि।

अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है और उस पर अच्छा traffic आता है, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते है। लेकिन आपके ब्लॉग पर कम से कम 3000 से 4000 per day visitor होना चाहिए। अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है, तो आप social media के जरिये भी product को प्रोमोट कर सकते है। लेकिन social media पर भी आपके पास एक्टिव follower होना बहुत जरुरी है।

Affiliate marketing kaise kaam karta hai

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

Affiliate marketing को समझने के बाद अब समझते है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है? अगर आप ऑनलाइन फील्ड में है, तो आपको यह बात जानना बहुत ही जरुरी है। जब किसी e-commerce website, product based company, अपने product की sell या visitor को बढ़ाना चाहती है, तो वह Affiliate program offer चलाती है।

अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग या वेबसाइट का owner उस program को join करता है, तो वह कंपनी या organization ज्वाइन करने वालो को banner या link प्रदान करती है। और join करने वाला व्यक्ति अपने ब्लॉग पर एफिलिएट banner या link लगाते है। जब कोई व्यक्ति उस link या banner पर करता है, तो वह व्यक्ति डायरेक्ट उस वेबसाइट पर पहुँच जाता है, जहाँ से product को खरीदना होता है।

जब वह व्यक्ति उस product को खरीद लेता है, तब आपको उस product का commission percent के हिसाब से आपके affiliate account में add हो जाता है। क्योंकि सभी एफिलिएट प्रोग्राम कमीशन के हिसाब से ही काम करते है, और सभी product पर अलग-अलग कमीशन मिलता है जैसे – अगर आप fashion से related product है तो उसका कमीशन ज्यादा होता है और electronic product पर कमीशन कम मिलता है।

Best affiliate marketing sites in India

दोस्तों वैसे तो इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी कंपनी और वेबसाइट है, जो Affiliate program offer करती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के नाम बताएँगे, Best affiliate marketing sites in India और जो आपको अच्छा कमीशन देती है। किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join करने से पहले उस कंपनी की सारी जानकारी आपको लेना चाहिए। उसके बाद ही आपको उनका एफिलिएट प्रोग्राम join करना चाहिए।

अगर आपको पता करना है कि कौन सी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है तो आपको search engine में उस कंपनी के नाम के साथ Affiliate type करना है और अगर वह कंपनी अगर affiliate program offer करती है तो उसका result आपके सामने आ जायेगा। चलिए अब आपको कुछ मुख्य वेबसाइट के नाम बताते है जिनसे आप अच्छा commission ले सकते है।

Best Affiliate Marketing Sites

Affiliate marketing से related जानकारी

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग में कुछ महत्वपूर्ण term उपयोग होती है, जिन्हें आपको जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है, तभी आपको Affiliate marketing के विषय में पूरी जानकारी मिल पायेगी। तो चलिए जानते है कि वह कौन सी term है।

एफिलिएट आईडी क्या है?

जब हम एफिलिएट program को join करने के लिए sing-up करते है, तब हमे एक Unique ID दी जाती है, यह Unique ID एफिलिएट आईडी (Affiliate ID) कहलाती है। यह यूनिक आईडी सेल्स में जानकारी जुटाने में मदद करती है, इस ID के द्वारा आप एफिलिएट अकाउंट को लॉग इन भी कर सकते है।

Affiliates क्या है?

वह व्यक्ति/ब्लॉगर जो एफिलिएट प्रोग्राम को join करके अपने ब्लॉग, वेबसाइट या social media के जरिये product को प्रमोट करते है उन्हें Affiliates कहते है।

Affiliate link क्या है?

किसी भी product को प्रमोट करने के लिए हमे Affiliate program को join करने वाली site से product का link generate करना होता है। यह लिंक Affiliate link कहलाता है। Affiliate link को ही ब्लॉग वेबसाइट पर लगाया जाता है, इन links पर click करके visitor सीधे product की website पर पहुँच जाता है। इन link की मदद से एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाले product की sells को track करते है।

Affiliate Marketplace क्या है?

जो कंपनिया अलग-अलग categories में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर निकलती है, Affiliate Marketplace कहा जाता है।

Link Clocking क्या है?

एफिलिएट लिंक देखने में बहुत लम्बे और अजीब generate होते है, और काफ़ी ज्यादा space घेरते है, इन्हें link shortners की मदद से छोटा बनाया जाता है, जिससे यह कम space ले, और देखने में भी सुंदर लगे। बस इसे ही link clocking कहा जाता है।

Commission क्या है?

Affiliate marketing में ज्यादातर पेमेंट Commission base पर ही होती है, परन्तु कई एफिलिएट प्रोग्राम में पेमेंट एक fix amount भी हो सकती है, यह एफिलिएट प्रोग्राम को join करते समय आपको term & condition mention कर दी जाती है। Affiliate marketing में जब आप किसी product को sell करते है, और वह product successfully sell होने के बाद आपको उस product के price के हिसाब से कुछ percent amount आपको दिया जाता है उसे Commission कहा जाता है।

Payment Mode क्या है?

वह माध्यम जिसके द्वारा आपके पास commission भेजी जाती है, उस तरीके को payment mode कहते है। सभी एफिलिएट program चलाने वालो का commission देने का तरीका अलग-अलग हो सकता है। जैसे-wire transfer, wallet, या cheque के द्वारा ।

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing से free में पैसे कैसे कमाएं? – Affiliate marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यह समझने के बाद अब हम ये समझते है कि Affiliate Marketing से free में पैसे कैसे कमाएं? (Affiliate marketing se paise kaise kamaye). दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है, और Blogging करते है, तो आप Affiliate marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है। बस आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic होना चाहिए है। बहुत से ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये google adsense से भी ज्यादा पैसे कमाते है।

Affiliate marketing से पैसा कमाना सबसे आसान तरीका है, इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करने वाली कंपनी या वेबसाइट को register करना होता है, जो कि बिलकुल free होता है। सभी कंपनिया एफिलिएट प्रोग्राम को free ही offer करती है क्योंकि उन्हें अपने product की sell को बढ़ाना होता है। Affiliate program को join करने के बाद आपको एफिलिएट लिंक या banner दिए जाते है, जिन्हें आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाना होता है।

अब आपके ब्लॉग पर जितने भी visitor आयेंगे, उनमे से अगर किसी को भी आपका product पसंद आता है, तो वह उस product को click करेगा और वह सीधे product की वेबसाइट पर पहुच जायेगा। अगर click किये गए product की sell successfully होती है, आपको उस product की percent के हिसाब से commission आपको मिल जाती है।

लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल जरुर होगा कि वह कौन सी कंपनिया है जो Affiliate program Offer करती है । तो दोस्तों इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी कंपनी है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है, जिनमे से कुछ popular कंपनी के नाम जरुर बताना चाहूँगा। और इन सभी कंपनी को आप बहुत ही अच्छे तरीके जानते भी है जैसे – Amazon, flipkart, snapdeal, ebay, hostgater, hostinger, godaddy आदि।

इन सभी कंपनियों के Affiliate program join करने के लिए इन कंपनी के नाम के Affiliate लगा कर google पर search करें। और Affiliate program की site पर sing-up कर सकते है। वो भी बिलकुल free में आपको कोई भी pay नहीं करना होता है।

Amazon Affiliate marketing क्या है?Amazon affiliate marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग को समझने के बाद अब हम Amazon Affiliate marketing क्या है? (Amazon affiliate marketing in Hindi) और इसे कैसे शुरू कर सकते है, इस विषय पर जानकारी देंगे। दोस्तों Amazon e-commerce website के बारे में आज समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे amazon के बारे में पता नहीं हो। क्योंकि दोस्तों Amazon आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट और सबसे ज्यादा traffic लेने वाली site है, और आज के समय में लोग market से कम और ऑनलाइन shopping करना ज्यादा बेहतर समझते है।

लेकिन दोस्तों सभी लोगो को amazon Affiliate marketing program के बारे में पता नहीं होता है, ज्यादातर लोगो को amazon से सिर्फ shopping के बारे में ही जानते है। amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce website है, इसलिए लोग इस वेबसाइट और उसकी service पर भरोसा करते है। यही कारण है कि Amazon Affiliate marketing करना और भी आसान हो जाता है, क्योंकि जब भी आप amazon के product को प्रमोट करते है, तो लोग उसे खरीदने के लिए बड़ी आसानी से तैयार हो जाते है।

Amazon पर Affiliate marketing करना बहुत ही आसान है, क्योंकि amazon पर सभी प्रकार की Category के product Available होते है, जो लोगो के इस्तेमाल में आते है। आप इन सभी category के product को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Amazon Affiliate marketing program को कैसे शुरू करें?

दोस्तों अब बात करेंगे कि हम amazon Affiliate marketing program को कैसे शुरू करें? अब तक आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बहुत सी जानकारी मिल गई होगी अब जानते है Affiliate marketing को join कैसे करे? इसमें क्या-क्या document लगते है ? दोस्तों वैसे तो आप भी website का एफिलिएट प्रोग्राम को join करने के लिए same प्रोसेस होती है। और document भी same ही मांगे जाते है।

एफिलिएट प्रोग्राम को शुरू करने के लिए कुछ जरुरी details भरनी होती है, और बड़ी आसानी से एफिलिएट प्रोग्राम को join कर सकते है। इसके लिए आपको Amazon associate program को join करना होता है, जो Amazon का Affiliate program है।

  • Full name (पूरा नाम )
  • Email address (ईमेल पता)
  • Pan card details (पैन कार्ड नंबर)
  • Mobile number(मोबाइल नंबर)
  • Address (पता)
  • Blog/Website Url
  • Payment received account Details

दोस्तों बस यही सभी details को एफिलिएट प्रोग्राम को join करने के लिए भरना होता है, जब आप ये सारी details भर कर सबमिट कर देंगे, तो आपके Mail ID पर एफिलिएट प्रोग्राम join करने के confirmation का mail आ जायेगा। अब आपको लॉग इन करना है, लॉग इन करने के बाद आप वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जायेंगे। अब product के एफिलिएट लिंक या banner generate करना होता है। अब आपको इन banner और links को अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर लगाना होता है। इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू कर सकते है।

Affiliate marketing से Payment कैसे मिलती है?

दोस्तों सभी Affiliate program में पेमेंट करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, ये एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाले के ऊपर निर्भर करता है, कि वह आपको payment किस माध्यम से भेजता है। लेकिन के आज के समय में सभी लोग payment wire transfer ही करना पसंद करते है। आप जो भी product sell करते है उसकी पेमेंट डैशबोर्ड के वॉलेट में ही रहती है, month की एक fix date पर आपके दिए गए account में ट्रान्सफर कर डी जाती है।

दोस्तों हर एफिलिएट प्रोग्राम के आपको commission देने के अलग अलग तरीके होते है। वह तरीके निम्नलिखित है –

1. CPC (Cost per click)

CPC का मतलब है Cost per click. इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाये गए banner या links पर कितने click होते है उसी हिसाब से आपको commission मिलती है।

2. CPS (Cost Per Sale)

CPS का मतलब है cost per sell. इस condition में product के successfully sell होने पर ही आपको commission मिलाता है, आप कितने product sell करते है उसी हिसाब से आपको commission डी जाती है।

3. CPM (Cost Per 1000 impressions)

यह एक fix amount होती है, जो आपके द्वारा ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाये गए, banner या links पर जब 1000 impression के हिसाब से दी जाती है, आपके site पर कितने visitor आते है, और Total impression कितने आते है उसी हिसाब से आपका commission बनता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित सवाल-जबाव

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे ज्वाइन करें?

एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करने के लिए आपको किसी भी एक category पर ब्लॉग create करना होगा और उस ब्लॉग के माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। join करने के बाद आप जिस product को प्रमोट करना चाहते है, उसका अपने ब्लॉग पर review करके उस product का link दे सकते है और पैसे कमा सकते है।

Amazon affiliate marketing program क्या है?

Amazon affiliate marketing program में product की sell को बढ़ाने के लिए commission based पर ऑफर दिए जाते है, जिन लोगो के पास ब्लॉग या social media पर अच्छा traffic होता है। वह लोग इस program को join करते है, और अपने source के द्वारा product को प्रोमोट करते है, बदले में प्रमोटर को कुछ percent commission दिया जाता है। यह प्रक्रिया Amazon affiliate marketing program कहलाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी कंपनी के product को सीधे costumer के पास भेजा जाता है, इस प्रकिया में किसी भी दुकान का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जिससे costumer को कंपनी के price पर ही costumer तक product पहुच जाता है, इससे costumer को कंपनी की ओर अच्छा डिस्काउंट या कैशबैक मिल जाता है। यह प्रोसेस नेटवर्क मार्केटिंग कहलाती है।

अमेजॉन एसोसिएट क्या है?

अमेजॉन एसोसिएट क्या है? Associate का Hindi अर्थ होता है “सहयोगी”। आसान भाषा में कहे तो आप amazon के एफिलिएट program को join करने के बाद amazon की sell को बढ़ाने के लिए सहयोगी बन जाते है, जिसे अमेजॉन एसोसिएट कहा जाता है। amazon associate एक Affiliate program है, जो world में बहुत ही popular है और इसे join करके product को प्रोमोट कर लाखो रुपये कमा रहे है।

Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

Affiliate marketing से कितना पैसा कमा सकते है यह बताना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यह आपके ऊपर ही निर्भर करता है कि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर कितने visitor लाते है और कितने product को sell करा पाते है उसी आधार पर आपकी commission बनती है। जिनके पास अच्छा traffic है वह महीने में लाखो रुपये भी कमाते है।

Conclusion

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? इससे पैसे कैसे कमाते है? इस विषय पर आपको पूरी जानकारी मिल गई हो गई, आशा करता हूँ कि Affiliate marketing के बारे में आपको सही जानकारी मिली होगी, दोस्तों अगर अभी भी आपको कुछ प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। और आपको हमारी वेबसाइट के article कैसे लग रहे है हमे जरुर बताएं और अपने दोस्तों को भी share करे ताकि वह एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सके। धन्यवाद !

यह भी पढ़ें :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here